Loading...
loading...
Loading...
loading...
No icon

ग्रीन टी अच्छी है पर हर किसी के लिए नहीं ,जाने किन्हें ग्रीन टी नहीं पीनी चाइये !

Loading...
heelo

आज कल ग्रीन टी का चलन काफी तेजी से बढ़ गया है। वे लोग जो अपना वजन कम करना चाहते हैं, वे ग्रीन टी काफी धडल्‍ले से पी रहे हैं। लेकिन बहुत से से लोंगो को पता ही नहीं है कि किन्‍हें ग्रीन टी पीनी चाहिये। ग्रीन टी पीने का सही तरीका और सही समय क्या है? ग्रीन टी जितना फायदा पहुंचाती है, उतना ही नुकसान भी करती है। क्‍या आप जानते हैं कि मधुमेह रोगियों को ग्रीन टी नहीं पीनी चाहिये? या फिर दिन में 4 कप से ज्‍यादा ग्रीन टी भी पीना हानिकारक होता है।

ऐसी ही अनेको बातें हैं जो ग्रीन टी से संबन्‍धित हैं। आइये अब जानते हैं कि ग्रीन टी किन-किन लोगो को नहीं पीनी चाहिये।

 

मधुमेह रोगी यह आपके शरीर में ब्‍लड शुगर लेवल को प्रभावित कर सकती है, जिससे चक्‍कर आना, घबराहट और सीने में जलन महसूस हो सकती है। इसलिये इसे बिल्‍कुल भी ना पिएं।

 

गर्भवती महिलाएं अगर आप गर्भवती हैं या होने के चांस हैं, तो ग्रीन टी से दूर रहें। इसमें मौजूद कैफीन आपके खून से पास हो कर सीधे बच्‍चे के खून मे मिल सकता है, जिससे काफी खतरा पैदा हो सकता है।

 

बच्‍चे यह पेय बच्‍चों के लिये नहीं है। इसमें मौजूद टैनिन, प्रोटीन और फैट के अवशोषण को रोकते हैं।

 

हाई बीपी वाले ग्रीन टी पीने से हार्ट रेट तेज हो जाती है इसलिये यह हाई ब्‍लड प्रेशर वालों के लिये ठीक नहीं है।

 

एनीमिया के रोगियों के लिये जिनके खून में आयरन की कमी है, वे ग्रीन टी ना पिएं। इसको पीने से खाने में मौजूद आयरन शरीर तक नहीं पहुंचती ।

 

अनिंद्रा के मरीज ब्रेन से एक ऐसा कैमिकल निकलता है जो आपको नींद लाने मे मदद करता है। ऐसे में अगर आपको पहले से ही अनिंद्रा की शिकायत है तो ग्रीन टी का सेवन ना करें।

 

अनियमित दिल की धड़कन वाले इसमें फिल्‍टर कैफीन मिली होती है, जो लोगो में अनियमित दिल की धड़कन की समस्‍या पैदा कर सकती है। यह दिल की मासपेशियों को भी सिकोड़ सकती है।

 

Loading...
loading...

Comment


X