Loading...
loading...
Loading...
loading...
No icon

सिर्फ इस फूल की चाय पीने से करें अपना वजन मात्रा 12 हफ्तों में कम !

Loading...
heelo

भारत में, परंपरागत रूप से चाय को चाय की पत्तियों, दूध, मसाले और चीनी से तैयार किया जाता है। एक कप चाय में 90 कैलोरी हो सकती है। लोग चाय के साथ तली हुई नमकीन जैसे समोसे, बिस्कुट, पकोड़े और केक खाना पसंद करते हैं। कुल मिलाकर चाय पीने का यह रिवाज आपका मोटापा बढ़ा रहा है।

सिर्फ चाय नहीं बल्कि इसमें शामिल फैट वाले दूध और शुगर से भी आपका मोटापा बढ़ता है। जाहिर है शुगर से आपको भरपूर कैलोरी मिलती है, जिसका परिणाम आपको मोटापे के रूप में देखने को मिलता है। चाय में मौजूद कैफीन सेंट्रल नर्वस सिस्टम को प्रभावित करता है। तो अगर आप वजन कम चाहते हैं, तो आपको चाय पीना बंद करना चाहिए और इसके विकल्प पर विचार करना चाहिए। इसका सबसे बेहतर विकल्प है हिबिस्कस यानि गुड़हल का फूल। इसमें फैट कम करने वाले गुण होते हैं।

 

इतना ही नहीं इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आपको उच्च रक्तचाप और लीवर से जुड़ी समस्याओं से भी बचाने में मदद करते हैं। हिबिस्कस फूल की चाय वजन कम कैसे होता है? अध्ययन बताते हैं कि 12 सप्ताह तक हिबिस्कस फूल की चाय पीने से शरीर के वजन, बीएमआई, शरीर का फैट और कमर को कम करने में मदद मिल सकती है। हिबिस्कुस मेटाबोलाइजिंग फैट के लिए जिम्मेदार जीनों को विनियमित करता है और यह शरीर में फैट कोशिकाओं के विकास को कम करता है। इसके अलावा, हिबिस्कस चाय डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल और हृदय रोग से संबंधित जटिलताओं को कम कर देती है।
 

कहां मिलेगी हिबिस्कस फूल की चाय? यह चाय ताजा हिबिस्कुस फूल या कलियों को पीसकर तैयार की जाती है। यदि आपके पास घर पर कोई पौधे नहीं है, तो आप स्टोर से हिबिस्कस चाय के पत्ते भी खरीद सकते हैं। इस बात का रखें ध्यान अगर आपको इसका स्वाद पसंद नहीं है, तो आप इसमें थोड़ा शहद मिलाकर बाण सकते हैं। अगर आप अपना वजन कम कर रहे हैं, तो बहुत अधिक स्वीटनर का इस्तेमाल ना करें। वजन कम करने के लिए इस चाय को पीने के साथ-साथ डायट और एक्सरसाइज़ भी जरूरी है।

 

Loading...
loading...

Comment


X