Loading...
loading...
Loading...
loading...
No icon

क्या आप जानते है कि कैंसर को बुलावा देती है ये चीजें जिनको आप रोज खाते है !

Loading...
heelo

बदलते लाइफस्टाइल में लोग कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहे हैं इन्हीं में से एक हैं कैंसर। कैंसर के मरीजों की संख्या दिनों-दिन बढ़ती जा रही हैं। हर साल कैंसर के कारण कई लोगों की मौत होती हैं। कैंसर की सबसे बड़ी वजह है गलत खानपान। दरअसल, आप अपनी डेली रूटीन कुछ एेसी चीजों का सेवन करते हैं जो कैंसर को बढ़ावा देती है। आज हम आपको कुछ एेसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका रोजाना सेवन करने से कैंसर हो सकता है।

1. डिब्बाबंद फूड्स 
कई लोग डिब्बाबंद फूड्स का सेवन करते हैं जोकि सेहत के लिए हानिकारक होते है। दरअसल, इनमें बिसफेनोल ए नामक कैमिकल पाया जाता है जिससे कैंसर होता है। भूलकर भी डिब्बाबंद आलूओं का सेवन न करें। इनमें सबसे ज्यादा एसिड पाया जाता है जिससे कैंसर हो सकता है। 

2. आलू चिप्स
बच्चो से लेकर बड़ों तक सभी को आलू चिप्स बहुत पसंद होते है लेकिन इनमें सबसे ज्यादा फैट और कैलोरी पाई जाती है। आलू के चिप्स और फ्रेंच फ्राई में अधिक मात्रा में एक्रिलामाइड(acrylamide) नामक तत्व पाया जाता है जोकि सिगरेट में मौजूद होता है। एेसे में इनका कम से कम सेवन करें। 

3. प्रोसेस्ड चिकन
कई लोग प्रोसेस्ड चिकन खाते हैं लेकिन हाल में ही एक स्टडी में पाया गया है कि प्रोसेस्ड चिकन का सेवन करने से कोलोरेक्टल कैंसर होता है। वहीं, रेड मीट भी सेहत के लिए हानिकारक है। 

4. माइक्रोवेव पॉपकॉर्न
माइक्रोवेव पॉपकॉर्न में मौजूद कैमिकल्स से कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। इसमें पेफ्लुओरो-ओटकोनिक (perfluoro-octanoic) नामक एसिड पाया जाता है जिससे लिवर, किडनी प्रॉब्लम और टेस्टीक्युलर कैंसर होता है। 

5. हाइड्रोजनीकृत तेल
इसे ट्रांस वसा भी कहते हैं, जो हृदय रोग, इम्यून सिस्टम और कैंसर को बढ़ावा देते हैं। इस वनस्पति तेल को लंबे समय तक चलान के लिए हाइड्रोजन और अन्य रासायनिक प्रतिक्रिया द्वारा बनाया जाता है। इनकी जगह पर अगर आप जैतून का तेल,नारियल तेल और अंगूर बीज के तेल का इस्तेमाल करेंगे तो फायदेमंद रहेगा। 

 

Loading...
loading...

Comment


X