Quotes Leaf
क्या मोटापा कैंसर की वजह बन सकता है ,1 बार पोस्ट को जरूर पढ़े ! fat leads to cancer in hindi
Friday, 22 Sep 2017 08:53 am
Quotes Leaf

Quotes Leaf

एक नए अध्ययन से पता चलता है कि जिन महिलाओं के पेट का आकार सेब जैसा है यानि मोटा है उन्हें फेफड़े और आंत्र का ट्यूमर होने का खतरा 50 अधिक है।

शोधकर्ताओं के अनुसार, यह इंसुलिन में वृद्धि के कारण है, जो हार्मोन उत्पादन को बाधित करने के लिए जाना जाता है, जबकि शरीर में अतिरिक्त वसा पुराने सूजन को बढ़ाता है।

शोध प्रमुख माइकल स्टॉन्स्ट्रुप के अनुसार, यह परिणाम 12 साल के शोध के बाद आए हैं। यह पाया गया कि जिन महिलाओं के पेट में फैट की मात्रा अधिक होती है, उन्हें फेफड़े या जठरांत्र संबंधी कैंसर विकसित होने की 50 प्रतिशत से अधिक संभावनाएं हैं।

उन्होंने कहा कि मेनोपॉज के दौरान महिलाओं में फैट बढ़ने की अधिक संभावना होती है, जो मोटापा से संबंधित कैंसर के जोखिम का कारण बन सकती है। शोधकर्ताओं के अनुसार, बुजुर्ग महिलाओं को भी पूर्व-रजोनिवृत्ति की उम्र में उनकी जीवनशैली के बारे में विशेष रूप से अवगत होना चाहिए। अध्ययन पर टिप्पणी करते हुए इटली के जेनोवा में गैलेरिया हॉस्पिटल के डॉक्टर एंड्रिया डी सेन्सी ने कहा कि मोटापा पहले भी कैंसर के खतरे से जुड़ा हुआ था, लेकिन यह फेफड़ों के कैंसर से भी जुड़ा है, जो चिंता का विषय है।